Saturday, June 29, 2013

नकली सामान से पटी राजधानी

0 नोट से लेकर रोजमर्रा की हर चीज में धोखा
0 कॉस्मेटिक सामान से लेकर दवा का गोरखधंधा
0 मशीनरी सामान व सरिया भी बिक रहे नकली
0 पायरेटेड सीडी का बन चुका है बड़ा बाजार       
0 जले हुए इंजन ऑइल से कर रहे मोटी कमाई
0 लोकल कपड़ों पर ब्रांडेड कंपनियों के लेबल
राजधानी में सेल का नकली मार्का लगाकर सरिया बनाने का मामला सामने आया है। यहां केवल सरिया ही नहीं, बल्कि पूरा बाजार नकली सामान से पटा है। नोट से लेकर खाने-पीने और रोजमर्रा में इस्तेमाल होने वाली हर चीज नकली मिल रही है। नकली माल बनाने वालों ने दवा को भी नहीं छोड़ा है। नकली कॉस्मेटिक, कपड़े, मशीनरी, इंजन ऑइल पर ब्रांडेड कंपनियों का मार्का लगाकर मोटी कमाई की जा रही है। इस कारण ग्राहकों के लिए असली-नकली माल में फर्क कर पाना मुश्किल है।
राजधानी के लोग छोटी या बड़ी दुकान से कोई भी चीज खरीदकर इस मुगालते में रहते हैं कि वे ब्रांडेड चीज इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन उन्हें यह नहीं मालूम होता है कि जिस चीज को असली समझ रहे हैं, दरअसल वह लोकल है। केवल ब्रांडेड कंपनी का स्टिकर या लेबल लगाकर उसकी कीमत बढ़ा दी जाती है। अभी तक खाने-पीने की चीजें और दवाओं के नकली आने की शिकायतें मिल रही थीं, लेकिन अब नकली माल के सौदागरों ने दूसरे बाजार में अपनी घुसपैठ कर ली है। जैसे ऑटो मोबाइल, मशीनरी, लोहा, कपड़ा, कॉस्मेटिक समेत अन्य उत्पाद भी बड़े पैमाने पर नकली आ रहे हैं। नकली चीजों के इस्तेमाल से असली उत्पाद बनाने वाली कंपनियों को तो नुकसान होता ही है, ग्राहकों के स्वास्थ्य पर भी विपरीत प्रभाव पड़ता है।
खानापूर्ति के लिए कार्रवाई
छत्तीसगढ़ में खाद्य सुरक्षा और मानक नियम-2011 के लागू होने के बाद प्रदेश में केवल 204 दुकानें में छापा मारकर सैम्पल लिए गए। प्रतिमाह औसतन 12 सैम्पल ही लिए। इनमें से महज 40 पर जुर्माना किया गया। रायपुर, बिलासपुर, कोरबा और महासमुंद जिले में ही जुर्माना लगाया गया। बाकी 23 जिलों में मिलावटखारों पर कोई कार्रवाई नहीं की गई।
त्योहार के समय ही टूटती है नींद
खाद्य सुरक्षा विभाग की नींद त्योहार के समय ही टूटती है। बाकी समय मिलावटखोर और नकली सामान बेचने वालों के खिलाफ कोई अभियान नहीं चलाया जाता है। इस कारण सालभर नकली और मिलावटी सामान बाजार में बेधड़क खपते रहते हैं।
कंपनियों की शिकायत पर कार्रवाई
खाद्य सुरक्षा विभाग की तरह पुलिस का रवैया भी ढुलमुल है। नकली माल बेचने वालों के खिलाफ पुलिस तब कार्रवाई करती है, जब संबंधित कंपनी श्ािकायत करती है। नकली खाने का रंग, फ्लेवर, इंजन ऑइल, मोटर पार्ट्स, मोटर पंप, कॉस्मेटिक प्रोडक्ट और सरिया की कार्रवाई कंपनियों की शिकायत पर की गई।
पड़ोसी जिले का कस्बा चर्चा में
पड़ोसी जिला बलौदाबाजार का एक कस्बा भाटापारा नकली माल बनाने के मामले में चर्चा में रहा है। पुलिस अफसरों के मुताबिक भाटापारा में नकली माल का बाजार कितना बड़ा है, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि वहां नकली काजू तक बन रहा है। मूंगफली से नकली काजू बनाकर न केवल छत्तीसगढ़, बल्कि दूसरे राज्यों में भी सप्लाई की जा रही है।
नकली माल पकड़े गए---
- सेल के मार्का में खेल
गोगांव और उरला स्थित दो फैक्ट्रियों में छापा मारकर पुलिस ने 548 टन सरिया जब्त किए थे, उन पर सेल का नकली मार्का लगा था।
- खोवा तक नकली बन रहा
खाद्य विभाग ने बस स्टैंड और तेलीबांधा स्थित कोल्ड स्टोरेज से नकली खोवा बरामद किया। इसके पहले जीआरपी ने बड़ी मात्रा में नकली खोवा पकड़ा था।
- खाने का नकली रंग व फ्लेवर
दो साल पहले पुलिस ने गोलबाजार और मालवीय रोड की दुकानों में छापा मारकर डिब्बा बंद खाने का नकली रंग व फ्लेवर जब्त किया था।
- जला हुआ इंजन ऑइल
दो साल पहले टाटीबंध स्थित एक यार्ड में पुलिस ने दबिश देकर असली ऑइल में जला हुआ ऑइल मिलाने का भंडाफोड़ किया था।
- नकली इंजन ऑइल मिला
दो साल पहले जयराम कॉम्प्लेक्स के पीछे बेसमेंट और पंडरी में चल रही नकली इंजन ऑइल फैक्ट्रियों पर छापा मारा गया था।
- पायरेटेड सीड का बड़ा बाजार
तेलीबांधा, श्यामनगर, फाफाडीह, जेल रोड समेत कुछ और इलाकों से पायरेटेड सीडी और डीवीडी हजारों की संख्या में बरामद किए जा चुके हैं।
- क्रीम-पावडर जब्त किए
ब्रांडेड कंपनियों की शिकायत पर पुलिस ने बंजारी रोड और गोलबाजार से नकली फेस पावडर, कई तरह की क्रीम, बॉडी लोशन, नेल पॉलिस जब्त किए थे।
- एनर्जी कैप्सूल में खेल
मेडिकल काम्प्लेक्स और आमापारा की मेडिकल शॉप में छापा मारकर पुलिस ने स्टे ऑन कंपनी के नाम से बनाए गए नकली एनर्जी कैप्सूल बरामद किए थे।
- वाहनों के नकली पार्ट्स
पिछले साल एमजी रोड की दो दुकानों से हुंडई कार और तीन दुकानों से बजाज बाइक के नकली पार्ट्स बरामद किए गए थे।
- मोटर पंप पर फर्जी मार्का
पिछले साल उषा कंपनी की शिकायत पर पुलिस ने गंज स्थित चार दुकानों में छापा मारा था, वहां से नकली मार्का वाले मोटर पंप जब्त हुए थे।
- माउथफ्रेशनर में घालमेल
शद्दाणी दरबार माना के पास स्थित एक कारखाने में पुलिस ने नकली माउथफ्रेशनर जब्त किया था। इसकी शिकायत नागपुर की एक कंपनी ने की थी।
पुलिस कंपनियों की शिकायत पर नकली माल बनाने और बेचने वालों के खिलाफ कार्रवाई करती है। पुलिस खुद से भी ऐसे लोगों की जानकारी जुटाती रहती है। तस्दीक करने के बाद स्वत: कार्रवाई भी की जाती है।
डॉ. लाल उम्मेद सिंह
एएसपी, सिटी
 

No comments:

Post a Comment