Sunday, May 19, 2013

मुंबई में गिरफ्तार बुकियांे के तार रायपुर से जुड़े

मुंबई में स्पॉट फिक्सिंग के आरोप में गिरफ्तार 11 बुकियों के तार राजधानी के खाईवालों से जुड़े हैं। नया रायपुर में हुए आईपीएल के दोनों मैचों के दौरान पकड़े गए बुकी और उनके साथी यहां के खाईवालों के लगातार संपर्क में रहे। इसका खुलासा यहीं के एक बुकी ने किया है।
दिल्ली क्राइम ब्रांच ने राजस्थान रॉयल्स के पांच मई, नौ मई और 15 मई के मैच को बेहद बारीकी से देखा, तब स्पॉट फिक्सिंग का भंडाफोड़ हुआ।  सट्टा बाजार में इस बात की चर्चा है कि मुंबई के जिन बुकियों की गिरफ्तारी हुई है, उनका कहीं न कहीं से रायपुर के बड़े खाईवालों से सम्पर्क था। मुंबई में बैठे बुकी और उनके लोग यहां के खाईवालों के माध्यम से धंधा चला रहे हैं। राजधानी पुलिस भी स्थानीय खाईवालों को पकड़कर इस बात का खुलासा कर चुकी है कि उनके तार मुंबई और नागपुर के बुकियों से जुड़े थे। फिक्सिंग की अटकलें रायपुर में भी पहले मैच (28 अप्रैल को) के बाद से ही लगने लगी थीं। अटकल का आधार दिल्ली डेयर डेविल्स के लगातार खराब प्रदर्शन के दौरान यहां चमत्कारिक प्रदर्शन था। दिल्ली डेयर डेविल्स ने यहां के पहले मैच में पुणे वॉरियर्स को हराया फिर दूसरे मैच (1 मई को) में कोलकाता नाइट राइडर्स को पराजित किया था। तब क्रिकेट प्रेमियों ने दिल्ली डेयर डेविल्स का फॉर्म वापस आने का दावा किया था। लेकिन उन दावों की हवा तब निकल गई जब यहां से जाने के बाद दिल्ली डेयर डेविल्स अगले ही मैच में हार गई। इससे यहां फिक्सिंग की अटकलें और तेज हो गईं। इधर, सट्टा बाजार में भी खराब प्रदर्शन के बावजूद दिल्ली डेयर डेविल्स यहां पहले से फेवरेट बन गई थी। दांव लगाने वालों को भी फिक्सिंग की अटकलों पर पहले से भरोसा हो गया था। उनका भरोसा सही भी निकला।
रायपुर पुलिस सुरक्षा में लगी रही
दिल्ली क्राइम ब्रांच ने राजस्थान रॉयल्स टीम के पूरे खिलाड़ियों की गतिविधि पर लगातार नजर गड़ाए हुए थी। मैच के दौरान किसी भी खिलाड़ी की गतिविधि पर आशंका हुई, तो उसी से जांच शुरू की गई। इसी कारण मैच फिक्सिंग का खुलासा हुआ। लेकिन यहां पुलिस केवल स्टेडियम और खिलाड़ियों की सुरक्षा में ही लगी रही। होटल, अभ्यास के दौरान स्टेडियम और मॉल में खिलाड़ियों की गतिविधि पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं दिया गया। सुरक्षा में तैनात पुलिस कर्मियों ने इसकी मॉनिटरिंग ही नहीं की कि कौन खिलाड़ी किससे मिल रहा है? मैच के दौरान मैदान में इशारेबाजी तो दूर की बात है।
एक बुकी से बातचीत---
0 मुंबई में दिल्ली क्राइम ब्रांच ने स्पॉट फिक्सिंग का भंडाफोड़ किया है। क्या उन बुकियों का लिंक रायपुर में हुए मैचों से था?
- आईपीएल के हर मैच में सट्टा होता है। रही बात फिक्सिंग की तो सट्टा बाजार में इसकी चर्चा बनी हुई है। लेकिन इसका ठोस दावा यहां से नहीं किया जा सकता, क्योंकि ये बहुत ऊपर के लोगों का खेल होता है।
0 क्या मुंबई में पकड़े गए बुकियों के तार यहां के खाईवालों से हो सकते हैं?
- रायपुर पुलिस ने अब तक जितने बुकियों को पकड़ा है, उनका संबंध नागपुर या मुंबई के बड़े खाईवालों से होना बताया है। मुंबई में पकड़े गए बुकियों से यहां के खाईवालों का तार बिल्कुल जुड़ा हो सकता है, क्योंकि यह बहुत बड़ा बाजार है।

 

No comments:

Post a Comment