Friday, February 26, 2010

नकली नोटों के साथ पिता-पुत्र गिरफ्तार




आरोपी के घर से भारी मात्रा में नकली नोट बरामद


रायपुर। बैंक आफ बड़ौदा की पंडरी शाखा मे शुक्रवार को नकली नोट जमा करने का प्रयास कर रहे एक छात्र को बैंक कैशियर ने पकड़कर पुलिस को सौंप दिया। पूछताछ के बाद पुलिस ने उसके पिता को भी गिरफ्तार कर लिया। इधर छात्र के श्रीनगर, शिवानंदनगर स्थित घर से भारी मात्रा में नकली नोट बरामद होने की खबर है। पुलिस अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की है। फिलहाल बैंक में रुपए जमा करने आए छात्र के कब्जे से पांच सौ के 26 नोट जब्त होने की जानकारी पुलिस ने दी है। पंडरी टीआई बीएस जागृत ने बताया कि श्रीनगर, शिवानंदनगर गुढ़ियारी निवासी कांतिभाई पटेल आरा मिल में नौकरी करता है। उसका पुत्र राहुल कुमार पटेल(21) महाराजा अग्रसेन इंटरनेशनल कालेज, समता कालोनी में बी काम प्रथम वर्ष का छात्र है। शुक्रवार को सुबह 10.30 बजे कांतिभाई ने पुत्र राहुल को 25 हजार और 35 हजार रुपए क्रमश: छोटे भाई धीरज पटेल और पिता लद्दाराम पटेल के नाम पर जमा करने दिए थे। कांतिभाई के पिता लद्दाराम पटेल भुज,कच्छ(गुजरात) में निवासरत हैं। वहां पर उनका खाता बैंक आॅफ बड़ौदा में है। पिता से रकम लेकर पुत्र राहुल पटेल पंडरी स्थित बैंक आॅफ बड़ौदा पहुंचा। अपने चाचा धीरज के नाम पर स्लिप भरकर राहुल ने 25 हजार रुपए बैंक में जमा कर दिया था। जबकि दूसरा स्लिप दादा लद्दाराम के नाम का भरकर बचत खाता में जमा करने पर कैशियर जीएस नेतराम को नोटों की गिनती में शंका हुई। उन्होंने पाया कि पांच सौ के कुछ नोटों का रंग असली नोटों से ज्यादा गहरा और आरबीआई का मार्क नहीं है। यह नोट दो सीरिज 9 डीडी और 9 बीबी के थे। जानकारी लेने पर पता चला इस सीरिज के नोट रिजर्व बैंक द्वारा जारी ही नहीं किए गए हैं। मशीन से जांच करने पर नोट जाली निकला। राहुल को पकड़कर कैशियर ने बैंक के मुख्य शाखा प्रबंधक आरके मंडल के समक्ष पेश किया। उन्होंने घटना की जानकारी पुलिस को दी। पुलिस ने मौके से राहुल को हिरासत में ले लिया। उसके पास से पांच सौ के 26 नकली नोट कुल तेरह हजार मिले है। पूछताछ में राहुल से जानकारी प्राप्त कर पुलिस ने उसके घर में दबिश दी। बताया जा रहा है कि वहां से भारी मात्रा में नकली नोट के कई पैकेट बरामद किए गए हैं। एएसपी सिटी ने इसकी पुष्टि की है। बहरहाल पुलिस ने बैंक मैनेजर की रिपोर्ट पर मामले में धारा 489 ख के तहत बाप-बेटे को गिरफ्तार कर लिया है।
पहले भी हो चुकी है बरामदगी
राजधानी में नकली नोट खपाने के आधा दर्जन से अधिक मामले पिछले साल सामने आए थे। प.बंगाल के बोरजहां शेख को पुलिस ने पंडरी कपड़ा मार्केट में नोट खपाते पकड़ा था। जबकि प्रमुख आरोपी असमाउल भाग निकलने में सफल रहा। बोरजहां से पुलिस ने दो लाख नौ हजार के नकली नोट बरामद किए थे। कई ऐसे मामले सामने आए हैं जिसमें शहर से लेकर गांव का हर छोटा-बड़ा अपराधी स्केनर और प्रिंटर की मदद से हजार, पांच सौ और सौ का नोट साधारण फोटो कापी में छाप कर बाजार में खपाने की कोशिश में पकड़ा जा चुका है।
गुजरात से लाकर खपाया जा रहा नोट
पुलिस को शंका है कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर के नकली नोट गुजरात से लाकर कांतिभाई पटेल यहां खपाने के काम में लिप्त है। इसके पीछे किसी बड़े गिरोह के शामिल होने का अंदेशा है। पुलिस का कहना है जब्त नकली नोट किसी मंहगे फोटोकापी मशीन से स्केन कर बनाई गई लगती है। बहरहाल आरोपियों से विस्तृत पूछताछ जारी है।

No comments:

Post a Comment