Sunday, April 7, 2013

पहले कोडवर्ड में करेंगे बात, फिर दिखाएंगे हाथ की करामात और खाली कर देंगे जेब



रायपुर.राजधानी पुलिस ने अलग-अलग क्षेत्रों से 12 से ज्यादा पॉकेटमारों को पकड़ा है। ये लंबे समय से रेलवे स्टेशन, सिनेमा हॉल, होटल, मेले-बाजार में लोगों की जेब साफ करते आ रहे हैं। डीबी स्टार टीम ने जनता को जागरूक करने के लिए इन पॉकेटमारों के तरीकों को जाना। फिर वे कोड वर्ड भी समझे, जिन्हें इनके गिरोह संवाद के लिए इस्तेमाल करते हैं। पुलिस के आला अधिकारियों ने बताया कि शहर में 500 से ज्यादा जेबकतरे हैं। इनमें 80 फीसदी 8 से 16 साल की उम्र के हैं। अधिकतर कालीबाड़ी, नेहरू नगर, बूढ़ा तालाब, पुरानी बस्ती, कैलाशपुरी, टिकरा पारा, संजय नगर, गुढिय़ारी और रेलवे स्टेशन के आस-पास रहते हैं। इस क्षेत्र में पहले से सक्रिय अपराधी इन्हें अपने साथ रखकर हाथ की सफाई सिखाते हैं। क्राइम ब्रांच टीआई रमाकांत साहू ने बताया कि ये गलत संगत, अकेलेपन, शौक और नशे की आदत के चलते चोर बनते हैं। वहीं पॉकेटमारी विषय पर शोध करने वाले रायपुर केंद्रीय जेल अधीक्षक डॉ. केके गुप्ता ने बताया कि इनके छोटे अपराध ही गेटवे ऑफ अंडरवल्र्ड हैं। आमतौर पर ये भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में अपने मंसूबे अंजाम देते हैं। वहीं मनोचिकित्सक डॉ. मनोज साहू का कहना है कि बचपन में सही-गलत की पहचान नहीं होती। परिवार में भी माहौल ठीक न मिले तो गलत संगत में पड़कर बिगडऩा तय है। सिनेमा घर में करता है वारदात तीसरी तक पढ़ा प्रकाश चार साल से पॉकेटमारी कर रहा है। उसके पिता नहीं हैं। मां और बड़ा भाई काम करते हैं। वह अधिकतर घटनाएं बूढ़ा तालाब स्थित श्याम टॉकीज में अंजाम देता है। पहले लाइन में लगकर टिकट खरीदता। जब लोग अंदर जाने लगते हैं तो धक्का-मुक्की कर अपना काम कर लेता है।
दो-तीन बार पकड़ा भी गया। एक बार बचने के लिए बूढ़ा तालाब में कूद गया था। यह पैसा शराबखोरी और फिल्मों पर उड़ाता है। पैसे निकाल पर्स पोस्ट बॉक्स में डाल देता है ताकि आईकार्ड, एटीएम संबंधित तक पहुंच जाएं।
कोई ऐसे शब्द बोले तो सावधान हो जाएं
पॉकेटमारों की अपने कोड वर्ड होते हैं। ये आपस में इसी भाषा में बात करते हैं। यहां इनके कोड वर्ड और उनके मतलब बताए जा रहे हैं। आप जब भी कभी इन्हें सुनें तो सावधान हो जाएं।
कोड वर्ड - मतलब हुआ
चक्का में चल रहा हूं -ट्रेन में चलना
कंपनीगिरी करना -पॉकेटमारी के लिए जाना
पटा, चमड़ा, नकती -पर्स
चमड़ा नहीं फटा -खाली पर्स हाथ लगा
थन्नू या थान -एक हजार रुपए मिलने पर
गजभर -100 रुपए
आधा गज -50 रुपए
सुतली -20 रुपए
दहिया या ढाई सारी -10 रुपए
सवा सारी -पांच रुपए
पड़ी बाजी -सोए हुए व्यक्ति का पाॉकेट मारना
खड़ी बाजी -जगे व्यक्ति का पॉकेट मारना
चकरी, माचिस, डब्बा, कनखई -मोबाइल हाथ लगने पर
लोकल हाथ लगा -बिना कैमरे वाला मोबाइल चुराने पर
वीआईपी हाथ लगा- कैमरा या टचस्क्रीन मोबाइल पार करने पर
थम गया -पकड़े जाने पर
ऊपरी सलाई भरो -शर्ट की जेब से पार करना
कोना भर -पेंट के सामने की दोनों जेबों से पार करना
पुट्ठाभर -पेंट के पीछे की जेब से पर्स पार करना
दाव बन गया -काम हो गया
ऊंचा आ रहा है -ट्रेन में टिकट चेकर या पुलिस के आने पर
पानी हो ताड़क से -जल्दी भागने के लिए
अगले गोने झाड़ी करना -अगले स्टेशन पर उतरना
कीता पानी करेंगे -काम होने के बाद पार्टी

No comments:

Post a Comment