Monday, March 29, 2010

बाहरी उठाईगिरों से पुलिस हलकान

रायपुर। सावधान...खबरदार... होशियार...। राजधानी में राह चलते किसी अनजान व्यक्ति या बालक की आवाज सुनकर उस पर अमल करना खतरनाक साबित हो सकता है। पिछले तीन माह के भीतर हुए दर्जनभर से अधिक उठाईगिरी की बड़ी वारदातों में शामिल गिरोह के तौर-तरीकों से पुलिस हलकान है। उठाईगिरी बढ़ने से दूसरे शहरों, प्रदेशों से यहां खरीददारी करने आने वाले व्यापारी दहशत में हैं। पुलिस को लगातार चुनौती देकर एक के बाद एक वारदात कर रहे उठाईगिरों के बुलंद हौसले को देखने के बाद भी लाखों रुपए दोपहिया की डिक्की में रखकर चलने से लोग बाज नहीं आ रहे हैं। राजधानी में पिछले लंबे अर्से से उड़ीसा,आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल तथा छग के महासंमुद जिले के भीमखोज व पत्थलगांव, रायगढ़ के कापू क्षेत्र तथा सरगुजा के बतौली, सीतापुर के शातिर उठाईगिर रोज किसी न किसी व्यापारी, नौकरीपेशा व अन्य लोगों को अपना शिकार बनाने के फिराक में लगे रहते हैं। विशेष जनजाति व घूंमतु प्रवृत्ति के इन उठाईगिरों का परम्परागत काम यही होता है। यही वजह है कि ये आसानी से पुलिस की पकड़ में नहीं आ पाते। वारदात को अंजाम देकर दूसरे शहर की ओर रुख करने की वजह से पुलिस को उनके लोकेशन की सही जानकारी नहीं मिल पाती। बावजूद कई शातिर उठाईगिर क्राइम ब्रांच के फंदे में फंसे हैं। पिछले कुछ सालों में राजधानी में हुई उठाईगिरी की घटनाओं की लंबी फेहरिस्त पर नजर डालें तो पता चलता है ज्यादातर शातिर उठाईगिर बंगाल और आंध्रप्रदेश से यहां आकर वारदात को अंजाम देते हैं। इनमें कई पकड़े भी जा चुके हैं। हाल ही में उठाईगिरी की तीन वारदातों में शामिल आंध्रप्रदेश का एक शातिर बाल उठाईगिर इजराइल पेंटल 26 मार्च को क्राइम ब्रांच के हत्थे चढ़ा था। उसके पास से 45 हजार पांच सौ रुपए बरामद किए गए थे, जबकि उसका साथी राहुल भाग निकलने में सफल रहा। पूछताछ में क्राइम ब्रांच को अन्य कई वारदातों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी मिली है, जिसके आधार पर गिरोह के अन्य सदस्यों को पकड़ने की तैयारी की जा रही है।
तीन माह की बड़ी घटनाएं
11 फरवरी-लीली चौक मुख्य मार्ग में गुलाब ज्वेलर्स का संचालक प्रकाश सोनी दुकान खोलकर काउंटर पर थैले व बैग में भरे 40 तोला सोना और 14 किलो चांदी को रखकर झाडू लगा रहा था तभी उठाईगिर ने मौका पाकर जेवर का थैला उड़ा लिया।
3 फरवरी- राजिम निवासी बीमा एजेंट भीखूराम साहू का दो लाख से भरा अटैची कचहरी चौक स्थित ग्रीन पर्ल्स लाइफ इशोरेंस कंपनी के कार्यालय से पार ।
6 मार्च- अग्रसेन चौक में उरला थाना क्षेत्र के ग्राम तेंदुआ निवासी भोलाराम साहू की बाइक की डिक्की खोलकर चार लाख की चोरी।
27 मार्च-बूढ़ापारा प्राथमिक स्कूल के पास से एक्टीवा की डिक्की से २.75 लाख लेकर बाइक सवार उठाईगिर फरार

No comments:

Post a Comment