Saturday, March 13, 2010

आईपीएल में सट्टा, चार गिरफ्तार


रायपुर। आईपीएल-थ्री के मैच के शुरू होते ही राजधानी में एक बड़े हाईटेक सट्टेबाजी का पुलिस ने खुलासा किया। पंडरी थाना क्षेत्र के अवनी विहार स्थित एक आलीशान बंगला में बुकिंग का नया तरीका इजाद कर मोबाइल के स्थान पर इंटरनेट चैटिंग से लाखों का सट्टा लगाते दो पार्टनर समेत चार लोग पकड़े गए। मौके से नकदी एक लाख, 26 मोबाइल, दो लैपटॉप, टीवी, चार पेटी शराब, इनकमिंग कनेक्टिंग मशीन तथा 50 लाख के हिसाब-किताब की पर्ची आदि पुलिस ने बरामद की है। एएसपी सिटी रजनेश सिंह ने बताया कि अवनी विहार स्थित एक आलीशान बंगले में हाईटेक तरीके से आईपीएल के हर मैच पर सट्टे का दांव लगाने की सूचना मिली थी। शनिवार की शाम 6 बजे सादे वर्दी में पुलिस टीम ने वहां छापा मारा। नागपुर से संचालित किए जा रहे सट्टेबाजी के खेल में शामिल कटोरा तालाब गली नंबर पांच निवासी अनिल जयसिंघानी, एमजी रोड निवासी प्रमील सग्गर, गुढ़ियारी के पारसमणि मानिकपुरी तथा छोटा नहर, दानापुर(बिहार) निवासी गोंविद साहनी को पकड़ा गया। अनिल जयसिंघानी, प्रमील सग्गर पार्टनर हैं। मौके से नकदी एक लाख, दो लैपटॉप, 26 मोबाइल, 40 मैचों की वाइस रिकार्डिंग व खाली कैसेट, दो वाकमैन, चार पेटी शराब तथा 50 लाख के हिसाब-किताब मिले, जिसे जब्त कर लिया गया।
बाथरूम का दरवाजा तोड़कर घुसी पुलिस
आलीशान बंगले के भीतर चल रहे हाईटेक सट्टेबाजी के खेल का पर्दाफाश करने जब शाम 6 बजे पुलिस टीम अवनी विहार पहुंची तो दरवाजे के बाहर ताला लगा था। दीवार फांदकर बाथरूम में प्रवेश करने के बाद पुलिस ने दरवाजा तोड़कर एक कमरे में क्रिकेट मैच पर दांव लगा रहे सट्टेबाजों को धर दबोचा। उस समय सट्टेबाजों को जरा भी अहसास नहीं हुआ कि पुलिस ने छापामार कार्रवाई की है।
कोडवर्ड में दांव
आईपीएल सीजन-थ्री के शुरू होते ही बुकियों ने इंटरनेट चैटिंग के जरिए पहली बार भाव बताने के लिए फर्जी ई-मेल आईडी बना ली थी। आईपीएल के हर मैच का हरेक पाइंटर को कोडवर्ड में रोज का हिसाब-किताब भेजना होता है। मैच समाप्ति के बाद हवाला के जरिए पैसे बुकियों तक पहुंचा दिया जाता है। एएसपी सिटी ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि अवनी विहार में बड़े पैमाने पर चल रहे सट्टेबाजी के खेल में के.एल कोडवर्ड का पता लगा। पूछताछ में खाईवाल ने के-खाया और एल का मतलब लगाया बताया है।

No comments:

Post a Comment